Monday 29 October 2018

काली मिर्च के औषधीय गुण


काली मिर्च एक ऐसा मसाला है जिसे लगभग हर रसोई घर में इस्तेमाल किया जाता है. काली मिर्च के औषधीय गुण के कारण ही इसको कईं दवाइयां बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. अधिकतर लोग काली मिर्च का इस्तेमाल घरों में व्यंजनों का स्वाद बढाने के लिए करते हैं. लेकिन इसके आयुर्वेदिक गुणों के चलते इसे आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी जाना जाता है. वनस्पति विशेषज्ञ के अनुसार जब काली मिर्च पूरी तरह से पक जाती है तो इसका तीखापन अपने आप ही कम हो जाता है. बवासीर जैसे लोगों के लिए काली मिर्च एकमात्र रामबाण उपाय है. पेट के रोगों के लिए भी काली मिर्च का सेवन करना उपयोगी है. इस लेख में हम आपको काली मिर्च के औषधीय गुण बताने जा रहे हैं.



लेकिन इस्ससे पहले हम आपको बता दें कि काली मिर्च ना केवल आपके भोजन के स्वाद में चार चाँद लगाती है बल्कि काली इर्च के औषधीय गुण का लाभ उठाना भी बेहद आसान है. काली मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए विटामिन बी-6 और अन्य खनिज तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के कईं रोगों के लिए कारगार साबित होते हैं. टी चलिए जानते हैं आखिर काली मिर्च के औषधीय गुण क्या क्या हो सकते हैं.

 काली मिर्च के औषधीय गुण- सर्दी जुकाम


मौसम के बदलने के साथ ही सर्दी और जुकाम जैसे रोग मनुष्य को घेर लेते हैं. वहीँ काली मिर्च इस सर्दी के लिए सबसे उपयोगी एवं सस्ती दवा साबित हो सकती है. नियमित रूप से काली मिर्च का सेवन करने से सर्दी एवं जुकाम हमसे कौसों दूर  बने रहते हैं.

काली मिर्च के औषधीय गुण- चरम रोग


यदि आपको चरम रोग जैसी शिकायत है तो काली मिर्च का सेवन आपके लिए बेहद असरमंद साबित होगा. इसके इलावा फोड़े फुंसी वाली जगह पर काली मिर्च को घिस कर लगाने से आपको कम समय में आराम  मिलेगा. इसके इलावा काली मिर्च चेहरे पर होने वाले दाग धब्बे एवं कील मुंहासो में भी मददगार है.


काली मिर्च के औषधीय गुण- स्ट्रेस


आज के समय में अधिकतर लोग स्ट्रेस यानी तनाव से जूझ रहे हैं. जिसके चलते उनकी मानसिकता पर अधिक असर पड़ता है. इसके पीछे का कारण उनकी निजी परेशानियाँ या कामकाजी परेशानियाँ भी हो सकती है. लेकिन यदि आप भी स्ट्रेस से पीड़ित हैं तो आपको बता दें कि काली मिर्च स्ट्रेस के लिए सबसे उत्तम आयुर्वेदिक औषधि है जो आपकी सारी टेंशन को दूर रखती है. दरअसल, काली मिर्च में पिपराइन मौजूद होती है और उसमें एंटी-डिप्रेसेंट के गुण होते है. जिस कारण काली मिर्च लोगों की टेंशन और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करती है.

काली मिर्च के औषधीय गुण- पाचन शक्ति


काली मिर्च में कईं तरह के विटामिन और खनिज तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी पाचन प्रणाली को दरुस्त रखने में सहायक है. शोधकर्ताओं के अनुसार काली मिर्च में पाया जाने वाला पिपेरीने यौगिक कर्क्यूमिन की जैव-उपलब्धता को बीस गुना तक बढ़ा देती है.

काली मिर्च के औषधीय गुण- दांतों के लिए


यदि आपको दांतों से संबंधित कोई समस्या है तो काली मिर्च आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होगी. आपको बता दें कि मसूड़ों में दर्द होने पर काली मिर्च का सेवन किया जा सकता है. इससे आपको बहुत जल्दी आराम मिल जाएगा. इसके इलावा आप काली मिर्च, मुजाफल उर सेंध नामक के साथ मिला कर चूर्ण तैयार करके मिश्रण को सरसों के तेल की बूंदों के साथ मिला कर दांतों और मसूड़ों पर लगा कर दांत साफ़ कर सकते हैं. इससे ना केवल आपके दांतों में चमक आएगी बल्कि दर्द भी दूर हो जाएगा.


No comments:

Post a Comment