Monday 29 October 2018

एलोवेरा के लाभ



एलोवेरा को आम तौर पर घृतकुमारी  के नाम से भी जाना जाता है. यह एक प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि है जिसके फायदों की लिस्ट हमारी सोच से कईं गुना ऊपर है. एलोवेरा के पत्तों में एक जेल के समान पदार्थ मौजूद होता है जिसमे विटामिन , विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, बी 3 और अन्य पौष्टिक खनिज तत्व मौजूद होते हैं जो कईं तरह के रोगों को जड़ से मिटाने के काम आते हैं. एलोवेरा के लाभ एभाद चमत्कारी साबित होते हैं जिनका हमारी सेहत कोई कोई नुक्सान नहीं है. आयुर्वेद ग्रंथ में एलोवेरा को गुणों का भंडार कहा गया है. यह हमारी स्किन को कोमल और चमकदार बनाता है. आज के इस लेख में हम आपको एलोवेरा के लाभ बताने जा रहे हैं जिनसे शायद आप पहले से वाकिफ नहीं होंगे.





बता दें इस फ़ास्ट फॉरवर्ड समय में एलोवेरा का उपयोग दिनों दिन बढ़ता जा रहा है. कईं बड़ी नामी गिरामी कंपनिया एलोवेरा के लाभ देखते हुए इनका इस्तेमाल अपने उत्पादों में कर रही हैं. वहीँ बात भारत देश की करें तो इसका इस्तेमाल भारत के हर कोने कोने लोग सदियों से करते रहे हैं. हालाँकि एलोवेरा के पौधे की लगभग 200 से भी अधिक प्रजातियाँ हैं लेकिन इनमे से केवल 5 प्रजातियाँ ही ऐसी हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है

एलोवेरा के लाभ निम्नलिखित हैं-


 एलोवेरा के लाभ- सनबर्न में उपयोगी


एलोवेरा में सूर्य की हानिकारक किरणों से लड़ने की शक्तिशाली चिकित्सक क्षमता होती है. यह एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और त्वचा पर नमी बरकरार रखता है. घर से बाहर निकलते समय त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाने से आपको सनबर्न की शिकायत महसूस नहीं होगी. इसके लिए एलोवेरा का इस्तेमाल एक मॉश्चराइजर के रूप में भी किया जा सकता है.


एलोवेरा के लाभ- बालों के लिए


आज के समय में लंबे बालों की चाहत हर लड़की रखती है. लेकिन कमजोरी और अधिक कारणों के चलते उन्हें घने और लंबे बाल नहीं मिल पाते. लेकिन एलोवेरा बालों के लिए सबसे उपयोगी मानी गयी है. बता दें कि यह बालों के pH संतुलन को बनाए रखती है जिससे बालों के पोषण में बढ़ावा होता है. इसके इलावा नियमित रूप से एलोवेरा जेल के बालों में इस्तेमाल से रूसी और खुजली जैसी समस्याएं भी जड़ से मिट जाती हैं.


एलोवेरा के लाभ- वज़न घटाने के लिए


फ़ास्ट फ़ूड और जंक फ़ूड ने आज की युवा पीढ़ी को बिमारियों के घेरे में ला कर रख दिया है. ऐसे में कोलेस्ट्रोल का संतुलन बिगड़ जाता है और व्यक्ति मोटापे का शिकार हो जाता है. लेकिन यदि आप वजन को घटाना चाहते हैं तो एलोवेरा आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा. यह आपके शरीर में उर्जा को बढाता है और पाचन प्रणाली को दरुस्त रख कर आपके वज़न में कमी लाता है. 

एलोवेरा के लाभ- कब्ज़ के लिए


कब्ज़ या बवासीर जैसी बिंरियां आज कल हर दुसरे व्यक्ति को घेरे हुए है. कब्ज़ किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है. गर्भवती महिलायों के लिए कब्ज़ खतरे की घंटी है इससे उनकी डिलीवरी में बाधा सकती है. कब्ज़ को दूर करने के लिए एलोवेरा के रस का सेवन बेहद मददगार साबित होता है. वहीँ छोटे बच्चों को कब्ज़ में हींग और एलोवेरा का रस मिला कर उनकी नाभि के चारों और लगाने से उन्हें राहत मिलती है.

No comments:

Post a Comment