Tuesday 13 November 2018

चेहरे पर चमक कैसे लाये? जानिये चेहरा गोरा करने के घरेलू नुस्खे

चेहरे पर चमक कैसे लाये: एक समय ऐसा भी था जब लोग चेहरे की ख़ूबसूरती को तरजीह नहीं देते थे. लेकिन अब समय के साथ युवा पीढ़ी की सोच में काफी अंतर आ चुका है. आज लड़का हो या लड़की, हर कोई सुंदर दिखने की दौड़ में हिस्सा ले रहा है. हालाँकि सुंदरता भगवान का वरदान है और हम चाहे लाख प्रयत्न क्यूँ ना करे, लेकिन हम अपना रंग कभी बदल नहीं सकते. बाज़ार में ऐसी ढेरो क्रीमे और ब्यूटी प्रोडक्ट्स आ चुके हैं जो इस बात का दावा करते हैं कि वह हमे रातों रात गोरा बना देंगे. लेकिन उन प्रोडक्ट्स के तेज़ केमिकलों के प्रभाव से हमारे चेहरे की बची हुई रंगत भी खराब हो जाती है. पुराने समय की औरतें खूबसूरत दिखने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नही करती थी बल्कि घरेलु नुस्खे अपना कर ही अपनी रंगत निखारती थी. ऐसे में आज हम आपको इस लेख में चेहरे पर चमक कैसे लाये के बारे बताने जा रहे हैं.




दरअसल, चेहरे पर रंगत लाने के लिए हमारे रसोई घर में ऐसी कईं चीज़ें मौजूद हैं, जिनका हमारी त्वचा को किसी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है. ऐसे में यदि आप चेहरे पर चमक कैसे लाये? के बारे में सोच रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह हैं. नीचे हमने चेहरे पर चमक लाने के कुछ साधारण एवं सरल उपाय बताएं हैं जो आपको कुछ ही समय में बेहतर निखार देंगे.


चेहरे पर चमक कैसे लाये- घरेलू नुस्खे
मलाई और हल्दी
यदि आप सोच रहे हैं कि चेहरे पर चमक कैसे लाये? तो दोस्तों आपको बता दें कि मलाई और हल्दी चेहरे की सुन्दरता को बढ़ावा देते हैं. दरअसल हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं जोकि चेहरे पर मौजूद दाग धब्बों को जड़ से मिटा देते हैं. इस उपाय के लिए आप हल्दी के साथ थोड़ी मलाई मिला कर चेहरे पर लगा लें और पांच दस मिनट के बाद ताज़े पानी से मुंह धो लें इससे आपको कुछ ही समय में बेहतर निखार मिलेगा.


पपीते का फेस पैक
चेहरे पर चमक कैसे लायें के लिए पपीता लाभकारी फल है. पपीता खाने में जितना लज़ीज़ होता है, उतना ही वह हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है. कच्चे पपीते का इस्तेमाल त्वचा की रंगत निखारने के लिए किया जा सकता है. इसके लिए आप पपीते को बारीक काट कर इसके बीज अलग कर लें और गुदे को पीस कर इसमें गुलाब जल मिला लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा कर दस मिनट तक ऐसे ही रहने दें. उसके बाद चेहरा साफ़ पानी से धो लें.


जैतून का तेल
यदि आप चेहरे पर चमक कैसे लाये सवाल का सबसे सरल उत्तर ढूँढ रहे हैं तो आपको बता दें कि जैतून का तेल चेहरे की रंगत में निखार लाता है. इसके लिए आप जैतून के तेल की कुछ बूंदों को अपने चेहरे पर लगाएं और हलकी मसाज करें. अब तौलिये को गुनगुने पानी में गीला कर लें और चेहरे को धीरे धीरे पोंछ लें. ध्यान रहे ये तरीका आप सोने से पहले ही आजमायें

No comments:

Post a Comment