Wednesday 2 January 2019

जल्दी शादी होने के उपाय

मनुष्य जीवन बाहर से जितना सुखद प्रतीत होता है, अंदर से उतना ही उलझा हुआ है. यहाँ मनुष्यों को जीवन में समय समय पर दुःख, दर्द और परेशानियाँ घेरे रहती है. जन्म के बाद शिक्षा और फिर शादी की चिंता और शादी के बाद परिवार की देख रेख की चिंता का सिलसिला मनुष्य जीवन में पीढ़ी-दर-पीढ़ी चलता रहा है. जब बच्चे 18 वर्ष की आयु पार कर देते है या एपीआई पढ़ाई पूरी कर लेते हैं तो माँ बाप के मन में उनकी शादी का विचार आता है. ऐसे में वह आए दिन ज्योतिषियों के चक्कर लगाते रहते हैं और उनके बताये उपाय अपनाते हैं. ज्योतिष उनकी कुंडलियाँ देख कर उन्हें जल्दी शादी होने के उपाय बताते हैं जो आगे चल कर उनके लिए मददगार साबित होते हैं.

वहीँ आज हम आपको कुछ ऐसे ही सरल जल्दी शादी होने के उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप अपनी कुंडली के दोष मिटा सकते हैं और विवाह योग्य बन सकते हैं. दरअसल, किसी ही मनुष्य की शादी तभी संभव है, जब उसकी कुंडली में विवाह योग हो. इसलिए हमारे निम्नलिखित उपायों को अपना कर आप विवाह में आने वाली अडचनों से बच सकते हैं और दोषों से मुक्ति पा सकते हैं.


जल्दी शादी होने के उपाय

ऐसी मान्यता है कि व्यक्ति का विवाह योग उसके भाग्य पर ही निर्भर करता है. लेकिन यदि आपके  विवाह में किसी प्रकार की अड़चन या देरी रही है तो आप ज्योतिष द्वारा बताये गए जल्दी शादी होने के उपाय अपना सकते हैं इससे आपके विवाह संबंधी सब दोष शीघ्र ही दूर हो जाएंगे- 

हनुमान पूजन
जल्दी शादी होने के उपाय यूँ तों ढेरों हैं लेकिन इनमे से सबसे उत्तम उपाय हनुमान पूजन बताया गया है. कुंडली में मांगलिक दोष होने से विवाह में देरी हो सकती है. ऐसे में मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत रखें और उनकी पूजा करके गेहूं के आटे गुड़ से बने लड्डू का भोग लगाएं.

कन्या विवाह में गुप्तदान
शनि की वक्र दृष्टि से विवाह में बाधा सकती है. ऐसे में जल्दी शादी होने के उपाय में से शनि महाराज को प्रसन्न करने का उपाय उत्तम माना गया है. इसके लिए शनिवार को शिवलिंग पर काले तिल अर्पित करें. इसके इलावा यदि किसी कन्या की शादी हो रही हो तो अपनी क्षमता के अनुसार गुप्तदान करें इससे ना केवल आपकी शादी जल्दी होगी बल्कि आपका वैवाहिक जीवन सुखद बना रहेगा. 

विवाह के लिए जरूरी टोटके
जल्दी शादी होने के उपाय में विवाह के टोटकों का ख़ास स्थान है. माना जाता है कि जब घर परिवार में किसी की शादी हो तो दुल्हे का सेहरा कुंवारे लड़के के सिर पर रखने से उसकी शादी जल्दी हो जाती है. वहीँ लड़कियों के मामले में अगर दुल्हन के सिर से कुंवारी लड़की का सिर टकरा दिया जाए तो लड़की की शादी जल्दी हो जाती है. गुरूवार के दिन पीला वस्त्र धारण करके व्रत रखने से भी शादी के संयोग जल्दी बन जाते हैं.

No comments:

Post a Comment