Tuesday 22 January 2019

हरिद्वार के दर्शनीय स्थल


हमारा भारत देश सुंदर और खूबसूरत जगहों से भरा पड़ा है. ऐसे में यदि आप अपने परिवार के साथ कहीं छुटियाँ बिताने का प्लान कर रहे हैं तो हरिद्वार के दर्शनीय स्थल आपके लिए घुमने का सबसे अच्छा स्पॉट साबित हो सकता है. इस लेख में हम आपको हरिद्वार के दर्शनीय स्थल के अहम घुमने लायक स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी यात्रा को हमेशा के लिए एक मीठी याद बना देंगे.

हर की पौरी

हरिद्वार के दर्शनीय स्थल में से सबसे पहला नाम हर की पौरी का आता है. आज के समय में अधिकतर लोग इस स्थान को ब्रह्मकुंड के नाम से भी जानते हैं. मान्यता है कि यहाँ आज भी भगवान विष्णु आते हैं और उनके पद चिन्हों को देखा जा सकता है. इसके इलावा यहाँ गंगा माँ का सुंदर घाट है जिसे देखने लोग दूर दूर से आते हैं. गंगा घाट के कुंभ का मेला दुनियाभर में अपनी विशालता के लिए जाना जाता है.

चंडी देवी मंदिर

हरिद्वार के दर्शनीय स्थल में चंडी देवी मंदिर दूसरा घुमने लायक स्थान है. यहाँ नवरात्रि और कुंभ के मेले में भीड़ का दृश्य काफी लुभावना होता है. इस मंदिर को भारत देश में मौजूद माता सती के 52 शक्तिपीठों में से एक माना गया है. यह मंदिर हरिद्वार से लगभग 4 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है जहाँ आप टैक्सी या रोपवे के जरिये पहुँच सकते हैं.

मनसा देवी मंदिर

मनसा देवी का मंदिर हरिद्वार दर्शनीय स्थल की शान है. इस मंदिर को बिलवा पर्वत पर बनाया गया है. यह मंदिर हरिद्वार से 3 किलोमीटर की दूरी पर है. यहाँ जो भी व्यक्ति पेड़ पर धागा बाँध के मन्नत मांगता है, उसकी वह मन्नत एक न एक दिन आवश्य ही पूर्ण होती है. मान्यता पूरी होने के बाद मंदिर में दर्शन करने के लिए एक बार भक्तो का जाना अनिवार्य है.


No comments:

Post a Comment