Thursday 27 December 2018

मांगलिक दोष के लक्षण

हिंदू धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. किसी भी जातक की जन्म कुंडली देख कर उसके स्वभाव, व्यक्तित्व और भविष्य से जुडी कईं जानकारियां प्राप्त की जा सकती है. ऐसे में किसी भी ग्रह के राशि में प्रवेश करने से जातक के जीवन में अच्छे और वुरे दोनों परिणाम हो सकते हैं. इन्ही में से मांगलिक दोष भी ऐसा ही दोष है जो व्यक्ति की कुंडली में आए परिवर्तन के कारण मनुष्य को घेर लेता है. मांगलिक दोष से पीड़ित व्यक्ति को जीवन में कईं परेशानियों और बाधायों का सामना करना पड़ता है. व्यक्ति की कुंडली देख कर पता लगाया जा सकता है कि वह मांगलिक दोष से पीड़ित है या नहीं. इस लेख में हम आपको मांगलिक दोष के लक्षण बताने जा रहे हैं. यदि आपको अपने जीवन में ये लक्ष्ण दिखाई दे तो एक बार अपने ज्योतिष से कुंडली की जांच अवश्य ही करवा लें.



मांगलिक दोष क्या होता है?
यदि किसी लड़के या लड़की की कुंडली में मांगलिक दोष के लक्षण पाए जाते हैं, तो उसे मांगलिक कहा जाता है. मांगलिक दोष से पीड़ित व्यक्ति के साथ जीवन में कईं प्रकार की बुरी घटनाएं घटित होती ही रहती हैं. किसी भी जातक की कुंडली में यह दोष मंगल ग्रह की उग्र दशा के कारण होता है. कुंडली में मंगल ग्रह पहले, दुसरे, चौथे, सातवे, आठवे  या बारहवें भाव में हो तो इसके हानिकारक परिणाम देखने को मिलते हैं. ऐसी कुंडली को मांगलिक दोष युक्त कुंडली कहा जाता है.

मांगलिक दोष के लक्षण
जो जातक मंगल ग्रह के दोष से ग्रसित होते हैं, उनके जीवन में कईं प्रकार की हलचलें देखने को मिलती हैं. ऐसे में व्यक्ति में उर्जा को गतिशील बनाए रखने के लिए दोष के असर को कम करना बहुत जरूरी है. मांगलिक दोष के लक्ष्ण निम्नलिखित हैं-

  • मंगल ग्रह से प्रभावित लोगों की आँखें विशेष महत्व रखती हैं. ऐसे लोगों की आँखों की पुतलिया ऊपर की ओर झुकी होती हैं
  • मांगलिक दोष से पीड़ित लड़का या लड़की के विवाह में काफी दिक्कतें आती हैं और कईं बार बनता बनाया रिश्ता भी सफल नहीं हो पाता.
  • इस ग्रह से जातकों के शादीशुदा जीवन में कईं परेशानियाँ आती हैं और साथ ही इन्हें संतान प्राप्ति में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.
  • बहुत से मांगलिक लोगों को एक आँख से दिखना बंद हो जाता है और या फिर उनके शरीर में खून की कमी हो जाती है.
  • ऐसे जातकों के जोड़ों में दर्द रहता है और दिन भर शरीर में कमजोरी का एहसास होता रहता है.

No comments:

Post a Comment