Wednesday 19 December 2018

एलोवेरा के औषधीय गुण

एलोवेरा को आम भाषा में घृतकुमारी और ग्वारपाठा नाम से जाना जाता है. यह एक किस्म की आयुर्वेदिक औषधि है जो कईं रोगों का इलाज करती हैं और मनुष्य की सेहत को दरुस्त रखती है. इसका इस्तेमाल 5000 वर्ष से होता चला रहा है. आज के समय में बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी एलोवेरा इस्तेमाल किया जा रहा है. एलोवेरा के औषधीय गुण किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं हैं. इसमें कईं प्रकार के रसायनिक तत्व जैसे कि अमीनो एसिड, विटामिन और अन्य खनिज पदार्थ मौजूद होते है जिसके कारण कुछ लोग इसके पौधे को चमत्कारी पौधा भी कहते आए हैं.



इस लेख में हम आपको एलोवेरा के लाभ, गुण और उपयोग बताने जा रहे हैं. लेकिन इससे पहले आपको बता दें कि एलोवेरा की उत्पत्ति मूल रूप से अफ्रीका में हुई थी. खाने में भले ही इसका स्वाद कड़वा होता है लेकिन एलोवेरा के औषधीय गुण और एलोवेरा के लाभ इसे सबसे उत्तम आयुर्वेदिक औषधि बनाते हैं.

एलोवेरा के फायदे
एलोवेरा का उल्लेख हमे कईं पुरातन एवं प्रचीन ग्रंथों में मिलता है. मधुमेह अर्थात डायबिटीज़ के इलाज के लिए एलोवेरा भगवान के वरदान से कम नहीं है. एलोवेरा के फायदे निम्नलखित हैं-

पाचन तंत्र में सुधार
एलोवेरा के औषधीय गुण हमारे पाचन तंत्र की सुरक्षा करते हैं और हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. यदि आपको पेट से संबंधित किसी प्रकार की समस्या है तो एलोवेरा के फायदे आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं. एक चम्मच एलोवेरा का रस कब्ज़ को दूर करने में मददगार है.

त्वचा रोग करे दूर
एलोवेरा के औषधीय गुण त्वचा के लिए जादू की तरह काम करते हैं. यदि आपको त्वचा पर मुहासे, झुर्रियां, दाग-धब्बे आदि हैं तो एलोवेरा का रस आपके लिए लाभदेह साबित हो सकता है. एलोवेरा के रस को आप रोज़ाना चेहरे पर लगा कर मसाज करें और फिर चेहरा साफ़ पानी से धो लें, इससे आपका चेहरा सुंदर, बेदाग़, कोमल हो जाएगा. एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग देखते हुए बहुत से डॉ. एलोवेरा को एक चमत्कारी औषधि मानते हैं.

हृदय रोग में उपयोगी
आम तौर पर देखा जाए तो हृदय रोग होने का मुख्य कारण मोटापा एवं कोलेस्ट्रोल बढना ही है. ऐसी स्थिति में रक्तवाहिनियों में वसा का जमाव हो जाता है. इसलिए एलोवेरा के फायदे और इसका जूस आपके हृदय के लिए उत्तम साबित हो सकता है. नियमित रूप से एलोवेरा जूस की 20-30 मिलीलीटर मात्रा का सेवन करने से शरीर में अन्दर से भरपूर तन्दुरूस्ती तथा ताजगी का अहसास होता है तथा ऊर्जा का उच्च स्तर बना रहता है और वजन शरीर के अनुकूल रहता है।

सर्दी खांसी में उत्तम
अगर सर्दी या खांसी हो गयी हो तो ग्वारपाठा के पत्ते को भून कर उसका जूस निकाल लें और आधा चम्मच जूस एक कप गर्म पानी में मिला कर पी जाएँ , तुंरत लाभ मिलेगा . एलोवेरा के औषधीय गुण और लाभ  पेशाब संबन्धी रोगों को दूर करने के लिए उपयोगी हैं. इसके लिए आप एक सप्ताह तक रोज सुबह एलोवेरा के गूदे को खाएं. 

No comments:

Post a Comment