Sunday 2 December 2018

अलसी के औषधीय गुण

अलसी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसे जिस भी रूप में खाया जाए, सेहत को फायदा ही देता है. अलसी के औषधीय गुण सेहत के लिए किसी वरदान से कम नही हैं. इसमें ओमेगा 3 नामक फैटी एसिड भारी मात्रा में मौजूद होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बना कर हमे रोगों से मुक्त करता है. आयुर्वेद में अलसी को एक चमत्कारी औषधि माना गया है जो कईं बिमारियों की रोकथाम करने में उपयोगी है. अलसी की तासीर गर्म होती है इसलिए अधिकतर लोग इसका सेवन सर्दियों में करते हैं. यह खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही अधिक सेहत के लिए गुणकारी है.


अलसी के बीज कईं प्रकार के होते हैं. जिनमे से श्वेत, पीत, रक्त एवं किंचित कृष्णाभ, तीसी आदि प्रमुख हैं. इन सभी बीजों की किस्मों में से तीसी अलसी सबसे सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है. अंग्रेजी भाषा में अलसी के बीजों को फ्लेक्स सीड कहा जाता है. इस लेख में हम आपको अलसी के औषधीय गुण बताने जा रहे हैं. विटामिन बी 1, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉसफोरस, सेलेनियम, आयरन युक्त अलसी उर्जा का बढिया स्रोत है.



अलसी के औषधीय गुण


आयुर्वेद में अलसी को कईं बिमारियों का नाश करने वाली औषधि माना गया है. अलसी के औषधीय गुण एवं फायदे निम्नलिखित हैं.


वज़न कम करने में उपयोगी
अलसी के औषधीय गुण वज़न कम करने के लिए रामबाण साबित होते हैं. दरअसल, इसमें लो कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है जिसके कारण यह वज़न कम करने के लिए उपयोगी है. एक शोध के अनुसार प्रचुर मात्रा में खाया गया फाइबर त्वचा पर नमी बरकरार रखता है और सुन्दरता में इज़ाफा करता है. वहीँ अलसी में मौजूद फाइबर शरीर में परवेश करके घुल जाते हैं जिससे इंसान को कम भूख लगती है और वज़न काबू में रहता है.


त्वचा में लाये निखार
गौरतलब है कि अलसी के औषधीय गुण और लाभ त्वचा के लिए बेहद उपयोगी हैं. यदि आप अपनी त्वचा में निखार लाना चाहते हैं और नमी बरकरार रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से 1 से 2 चम्मच अलसी को अपनी डाइट में शामिल करें. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस आपकी त्वचा में नए सेल्स का निर्माण करते हैं और समय से पहले आने वाले बुढ़ापे के असर को त्वचा पर रोकते हैं.


जोड़ों के दर्द में राहतकारी
अलसी के औषधीय गुण जोड़ों के दर्द जैसी पीड़ा के लिए असरदार हैं. नियमित रूप से इनका सेवन करने से खून पतला हो जाता है जिससे जोड़ों में होने वाले दर्द से निजात मिलता है. इसके लिए आप अलसी के पाउडर में सरसों के तेल को मिला कर गर्म कर लें और ठंडा होने पर पीड़ित अंगों पर लगा कर मालिश कर लें.

पेट के रोगों से मुक्ति
अलसी के औषधीय गुण आपको पेट से संबंधित रोगों से छुटकारा दिलवा सकते हैं. यदि अलसी को सही मात्रा में लिया जाए तो यह दस्त, सीने में जलन, बदहजमी आदि जैसी समस्याओं से हमें बचा सकती है. प्रतिदिन 30 ग्राम से अधिक अलसी के सेवन से आपकी सेहत को नुक्सान पहुँच सकता है.

No comments:

Post a Comment