Friday 7 December 2018

गोमती चक्र क्या है, जानिए इसकी पूजन विधि और अंगूठी के फायदे


गोमती चक्र: हमारे भारत देश में बहुत से लोग वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र को मानते चले आए हैं. ऐसा कहा जाता है कि किसी भी व्यक्ति के जीवन में चल रही घटनाओं का सीधा ताल्लुक घर के वास्तु शास्त्र या ज्योतिष गतिविधिओं से ही होता है. ऐसे में गोमती चक्र एक ऐसी दुर्लभ वस्तु है जो धरती पर आसानी से प्राप्त नहीं होती. असल में यह एक प्रकार का सफ़ेद रंग का पत्थर है जिस पर एक चक्र की आकृति बनी रहती है. यह आम तौर पर नदियों में पाया जाता है जिनकी सतह एक तरफ से ऊपर उठी रहती है जबकि दूसरी और वक्र बना रहता है.


गोमती चक्र पूजा विधि

हर साल दिवाली पर गोमती चक्र की विशेष पूजा की जाती है. गोमती चक्र पूजा विधि बेहद आसान है. बता दें कि यह गोमती चक्र असल में स्वयं माँ लक्ष्मी का ही स्वरूप है इसलिए दिवाली के दिन इसके पूजन से माँ लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है. पूजा करने के लिए आप दो गोमती चक्र ले आएं और इन्हें दीये के तेल के साथ डाल दें. अब माँ लक्ष्मी का जाप करें और उनसे धन प्राप्ति की प्रार्थना करें. अगली सुबह इस चक्र को दीपक से निकाल कर घर की तिजोरी या अन्य धन स्थल पर रख लें. ऐसी मान्यता है कि दिवाली के दिन इस पूजन विधि को अपनाने से घर पर लक्ष्मी माँ की कृपा अवश्य ही बनी रहती है.

गोमती चक्र की अंगूठी के फायदे

गोमती चक्र को हम कईं तरह से धारण कर सकते हैं. लेकिन इसको धारण करने का सबसे उत्तम उपाय इसकी अंगूठी है. गोमती चक्र की अंगूठी के फायदे और लाभ अनेकों हैं.

  1. गोमती चक्र की अंगूठी छोटे बच्चों को बार बार नजर लगने से बचाने का काम करती है. इससे आपके बच्चे को नजर दोष कभी भी प्रभावित नहीं कर सकता.
  2. यदि आपको हर बार धन या आर्थिक हानि की समस्या से जूझना पड़ रहा है तो सोमवार को शिव मंदिर जाकर गोमती चक्र की अंगूठी अवश्य धारण करें. इससे आपको पश्चात ही लाभ की प्राप्ति होगी.
  3. यदि आपको रात में बुरे सपने आते हैं या आपको डर लगता है तो गोमती चक्र की अंगूठी के फायदे आपके लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं.
  4. यदि आपका व्यापार हर बार घाटे में जा रहा है तो गोमती चक्र को अभिमंत्रित करके उसकी अंगूठी धारण कर लें इससे आपका व्यापार दिन दुगुनी रात चुगुनी तरक्की करेगा.
  5. घर में चल रहे क्लेश एवं दुःख संकटों से बचने के लिए गोमती चक्र की अंगूठी राहत दिला सकती है. इसे धारण करने से माँ लक्ष्मी की कृपा आपके साथ बनी रहती है और घर में सभी तरह के दुःख नष्ट हो जाते हैं.


गोमती चक्र कहा मिलता है?

दरअसल, गोमती चक्र कोई बहुमूल्य पत्थर नहीं है. यह गोमती नदी के तल में पाया जाता है. इसकी पहचान करना बेहद आसान है. इस पत्र के एक और चक्र बना होता है जबकि दूसरी तरह से इसकी सतह थोड़ी ऊपर उठी होती है. गोमती चक्र का उपयोग विभिन्न प्रकार के तांत्रिक कार्यों के लिए किया जाता है.
  





No comments:

Post a Comment