Wednesday 12 June 2019

Panchmukhi Hanuman

जानिए क्यों बजरंगबली ने लिया था पंचमुखी रूप, पढ़े पंचमुखी हनुमान  ( Panchmukhi Hanuman) जी की कथा

पंचमुखी हनुमान ( Panchmukhi Hanuman) जी का वर्णन रामायण में किया गया है। रामायण के अनुसार रावण ने राम भगवान पर विजय पाने के लिए अपने भाई और पाताल लोक के राजा अहिरावाना से मदद मांगी थी। अहिरावाना काफी शक्तिशाली था और उसे तंत्र विद्या भी आती थी। अपनी तंत्र विद्या की मदद से अहिरावाना ने राम और लक्ष्मण जी को अपना कैदी बना लिया था और इन्हें पताल लोक भी छुपा दिया था। जब हनुमान जी को अहिरावाना की इस हरकत के बारे में पता चला, तो वो तुरंत पाताल लोक चले गए और राम जी और लक्ष्मण की तलाश करने लग गए। तभी हनुमान जी का सामने अहिरावाना से हुआ।

अहिरावाना की जान पांच दीपकों में छुपी हुई थी और ये दीपक अलग-अलग दिशाओं में रखे गए थे। हनुमान जी को पता था कि अगर वो एक साथ इन पांच दीपकों को बूझा दें, तो अहिरावाना की मृत्यु हो जाएगी। हनुमान जी ने अलग-अलग दिशाओं में रखें इन पांच दीपकों को एक साथ बुझाने के लिए पंचमुखी का रूप धारण कर लिया।



इस तरह से बुझाए दीपक

हनुमान जी ने वराह मुख से उत्तर दिशा के दीपक को, नरसिंह मुख से दक्षिण दिशा के दीपक को, गरुड़ मुख से पश्चिम दिशा के दीपक को, हयग्रीव मुख से आकाश की तरफ रखे गए दीपक को और हनुमान मुख से पूर्व दिशा में रखे गए दीपक को बुझा दिया। एक साथ इन दीपकों के बुझते ही अहिरावाना की मृत्यु हो गई। और हनुमान जी राम और लक्ष्मण को बचाने में कामयाब हो सके।

पंचमुखी हनुमान की मूर्ति से जुड़े लाभ

पंचमुखी हनुमान ( Panchmukhi Hanuman)  जी की मूर्ति को काफी शक्तिशाली माना जाता है और घर में पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति होने से कई तरह के लाभ मिलते हैं। इसलिए अगर आपके घर में पंचमुखी हनुमान की मूर्ति नहीं है, तो आप तुरंत पंचमुखी हनुमान की मूर्ति अपने घर के मंदिर में स्थापित कर दें।

पंचमुखी हनुमान की मूर्ति से जुड़े फायदेघर में बने रहे शांति

घर में पंचमुखी हनुमान की मूर्ति होने से घर का माहौल सदा शांत रहता है और घर के सदस्यों की रक्षा हनुमान जी करते हैं। इसलिए अगर आपके घर के मंदिर में पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति नहीं है, तो आप शुभ मुहूर्त को देखकर पंचमुखी हनुमान की मूर्ति घर में स्थापित कर दें। 

घर का वास्तु सही रहे

अगर आपके घर का वास्तु सही नहीं है तो आप अपने घर में पंचमुखी हनुमान की मूर्ति रख लें। वास्तु शास्त्र के अनुसार पंचमुखी हनुमान ( Panchmukhi Hanuman) की मूर्ति को दक्षिण-पश्चिमी कोने में रखा जाए तो घर का वास्तु एकदम सही हो जाता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रही है।

ग्रहों का प्रभाव करे कम

अगर आपकी कुंडली में हानिकारक ग्रहों का प्रभाव अधिक है तो आप मंगलवार के दिन पंचमुखी हनुमान की पूजा करें। पंचमुखी हनुमान जी की पूजा करने से ग्रहों का प्रभाव कम हो जाता है।

रोगों को करें सही

कोई गंभीर रोग लगने पर आप रोज पंचमुखी हनुमान की पूजा करें। पंचमुखी हनुमान ( Panchmukhi Hanuman) की पूजा करने और उनको लाल फूल चढ़ाने से आपका रोग जल्द ही सही हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment